Latest current affairs and general knowledge gk questions (current affairs in hindi) for 13th Sep 2015

Latest current affairs and general knowledge gk questions  and current affairs in Hindi

 

  • पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूयी फार्च्यून की उद्योग क्षेत्र की 50 ताकतवर महिलाओं की सूची में स्थान बनाने वाली एकमात्र भारतीय मूल की कार्यकारी हैं। इस सूची में जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बारा पहले स्थान पर हैं। भारत में जन्मी नूयी सूची में दूसरे स्थान पर हैं। पिछले साल वह इस सूची में तीसरे स्थान पर थीं। 66.6 अरब डालर की स्नैक और ड्रिंक कंपनी की सीईओ 59 वर्षीय नूयी लगातार नौवें साल इस सूची में शीर्ष स्थानों पर जगह बनाने में सफल रही हैं। सूची में आईबीएम की सीईओ गिनी रोमेटी तीसरे तथा फेसबुक की सीओओ शेरील सैंडबर्ग आठवें स्थान पर रहीं।

 

  • भारत सरकार ने इज़राइल से 10 मिसाइल सशस्त्र ड्रोन की खरीद को मंजूरी दे दी है। यह खरीद भारत की सीमा पार सैन्य हमले की क्षमता में वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण अधिग्रहण होगा। सरकार ने इज़राइल से 400 मिलियन डॉलर के सशस्त्र हीरोन टीपी ड्रोन खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। ये ड्रोन भारतीय वायु सेना द्वारा संचालित किये जाऐंगे।
  • राजस्थान सरकार ने नौ पेट्रोलियम कंपनियों के साथ 30,530 करोड़ रुपए के 9 एमओयू पर हस्ताक्षर किए। ये कंपनियां हैं–केयर्न इंडिया लिमिटेड, जीएसपीएल गेसनेट इंडिया लिमिटेड, फोकस एनर्जी लिमिटेड, गेल (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड, आईओसीएल, ओएनजीसी, ओआईएल और दीप इण्डस्ट्रीज लिमिटेड। इन एमओयू की निवेश योजना को तीन वर्ष की अवधि वर्ष 2015 से 2018 के दौरान लागू किया जाएगा। ये समझौता ज्ञापन अन्वेषण और साथ ही उत्पादन गतिविधियों के लिए सिटी गैस वितरण, पाइपलाइन नेटवर्क और टर्मिनलों में सुगमता लाएंगे।
  • फोर्ब्स की ओर से जारी अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थानों में चलाए जा रहे एक वर्षीय कार्यक्रम की वैश्विक वरीयता सूची (2015-16) में एस.पी. जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट के ग्लोबल एमबीए प्रोग्राम को 10वां स्थान मिला है। एस. पी. जैन दुनिया के शीर्ष-10 बी-स्कूलों में शामिल एकमात्र भारतीय मूल का संस्थान भी है। फोर्ब्स द्वारा प्रत्येक दो वर्ष पर जारी होने वाली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूल की वरीयता सूची में एस.पी. जैन स्कूल लगातार चार वर्षो से बना हुआ है। 2013-14 में एस. पी. जैन स्कूल को 11वां स्थान मिला था। इनसीड ने सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय एक वर्षीय बिजनेस स्कूलों की फोर्ब्स की रैंकिंग में नंबर 1 स्थान प्राप्त किया है। इसके परिसर यूरोप, एशिया और मध्य पूर्व में हैं।

 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकप्रीय अंग्रेजी सोशल मीडि‍या प्‍लेटफॉर्म ट्वि‍टर की तर्ज पर 10वें विश्व हिंदी सम्‍मेलन में हिंदी नेटवर्किंग साइट ‘मूषक’ को लॉन्‍च कि‍या। इस नई नेटवर्किंग साइट के लक्ष्य पर हिंदी भाषी लोग हैं। हिंदी नेटवर्किंग साइट के सीईओ अनुराग गौड के अनुसार ट्वि‍टर में शब्दों की सीमा 140 है जबकि‍ मूषक में शब्‍दों की सीमा 500 रखी गई है। मूषक को गूगल प्‍ले स्‍टोर या उसी के नाम की वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कि‍या जा सकता है। मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 10वां वहिंदी सम्‍मेलन 10 से 12 सि‍तंबर तक चलेगा। तीन दि‍न तक चलने वाले इस सम्‍मेलन का आयोजन वि‍देश मामलों के मंत्रालय और मध्‍य प्रदेश सरकार दोनों ने मि‍लकर कि‍या है।

 

  • भारत और इंडोनशिया ने आपराधिक मामलों में वांछित कैदियों की स्वदेश प्रवर्तन और सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस विषय में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आपराधिक मामलों के संबंध में सेवा या सम्मन या वारंट के निष्पादन के लिए एक आधिकारिक गजट द्वारा अधिसूचना जारी की। इस समझौते के तहत भारत आरोपी व्यक्ति को इंडोनेशियाई अदालत द्वारा जारी किए गए वारंट के अनुसार उपस्थित होने के लिए कह सकता है। इसी प्रकार इंडोनेशिया कोर्ट भी भारत द्वारा जारी समन का आदेश मानने के लिए बाध्य होगा।
  • प्रख्यात सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान को भारतीय संगीत के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए केरल सरकार के प्रतिष्ठित संगीत पुरस्कार, ‘स्वाति संगीत पुरस्कारम’ से सम्मानित किया गया। महान संगीतकार महाराजा स्वाति थिरूनल की स्मृति में स्थापित इस पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र और एक पदक दिया जाता है। मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने उस्ताद को यह पुरस्कार प्रदान किया।
  • प्रख्यात जल नीति विशेषज्ञ रामास्वामी आर. अय्यर का नई दिल्ली में निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। अय्यर को जल नीति और पर्यावरण के मुद्दों पर विशेषज्ञ समिति बनाने के लिए जाना जाता था। वे अंतिम बार सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में मानद अनुसंधान प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किये गये थे। इससे पहले अय्यर केंद्र सरकार की भारतीय लेखापरीक्षा और लेखा सेवा में अधिकारी के रूप में जल संसाधन सचिव पद पर कार्यरत रहे।
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने व्हाइट लेबल एटीएम के संचालन के लिए ऑटोमैटिक रूट के माध्यम से 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी प्रदान कर दी। व्हाइट लेबल एटीएम को संचालित करने का काम गैर-बैंकिंग कम्पनियों को सौंपा गया है जो अपने ब्राण्डों के नाम से इन एटीएम श्रॄंखला का संचालन करती है। अभी तक व्हाइट लेबल एटीएम में विदेशी निवेश को सरकारी स्वीकृति के द्वारा ही अनुमति मिलती थी तथा इसमें ऑटोमैटिक रूट की व्यवस्था नहीं थी। इसके चलते व्हाइट लेबल एटीएम की परियोजना को स्वीकृति मिलने में काफी समय लग रहा था। अब ऑटोमैटिक रूट के 100% एफडीआई से सरकार के वित्तीय समावेशन प्रयास को अधिक बल मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *